HomeLatest JobsEarn Money While Studying For School And College Students Part time earning

Earn Money While Studying For School And College Students Part time earning

हेलो दोस्तों हम बात करेगे की कैसे आप अपने कॉलेज स्कूल के साथ साथ पैसा कमा सकते है हम आज बात करेंगे 5 बेस्ट काम आईडिया के बारे में जिससे आप अपनी कॉलेज स्कूल के स्टुडी के साथ साथ पैसा कमा सकते है कैसा आप अपनी स्टूडेंट लाइफ में पैसा कमा सकते हो

1 . इंटेर्नशिप्स  internships

दोस्तों जो सबसे पहला तरीका है वो है internships / internships के बारे में तो सब ने सुना ही होगा सब को पता ही होगा

पहले मेडिकल स्टूडेंट्स को एमबीबीएस का कोर्स करते समय इंटर्नशिप दी जाती थी। पर आजकल यह सभी कोर्सेज में दी जाती है। यह पूरी हो जाने पर स्टूडेंट को थीसिस भी लिखकर जमा करनी होती है। उसने इंटर्नशिप के दौरान कौन सी बातें सीखी इसका लिखित विवरण देना होता है।

इंटर्नशिप के अंतर्गत किसी स्टूडेंट को 2 से 6 महीने के लिए किसी कंपनी, फैक्ट्री या संस्था के साथ काम करने का अनुभव मिलता है। इस काम का लक्ष्य व्यवहारिक ज्ञान (Practical knowledge) प्राप्त करना होता है। आजकल मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज में इंटर्नशिप का प्रचलन काफी अधिक बढ़ गया है।

इंटर्नशिप दो प्रकार की होती है पेड (Paid) और अनपेड (Unpaid) पेड इंटर्नशिप में एक निश्चित धनराशि दी जाती है। अनपेड इंटर्नशिप में कोई धनराशि नहीं दी जाती है। सिर्फ सर्टिफिकेट दिया जाता है।

इंटर्नशिप के फायदे Advantages of Internship

प्रैक्टिकल नॉलेज मिलती है

इंटर्नशिप करने से व्यवहारिक ज्ञान (प्रैक्टिकल नॉलेज) मिलती है। बहुत सी बातें किताबों में नहीं लिखी होती हैं, पर बिजनेस में उसे अपनाया जाता है। इसके साथ ही सोशल स्किल, बिजनेस एक्स्पोसर, सॉफ्ट स्किल, वर्कप्लेस कंपनी में कैसे काम करते हैं, टीम के सदस्यों के साथ कैसे व्यवहार करते हैं यह सब सीखने को मिलता है।

टाइमिंग एटीकेट्स सीखने को मिलते है

इंटर्नशिप करने से टाइमिंग एटीकेट्स की जानकारी मिलती है। ऑफिस में किस समय आना है, ऑफिस में सही समय पर आना जरूरी होता है। काम को समय पर सबमिट करना होता है। कॉलेज के समय स्टूडेंट्स समय को लेकर पाबंद नहीं होते हैं पर जब नौकरी कर रहे होते हैं तो उन्हें हर काम समय पर करना होता है।

जॉब पाने में मदद मिलती है

यदि आपको किसी बड़ी कंपनी के साथ इंटर्नशिप करने का मौका मिलता है तो उसका अनुभव आपके रिज्यूम में भी जुड़ जाता है। इससे आपको अच्छी नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। कई बार इन्टर्नशिप करते हुए स्टूडेंट्स को उसी कंपनी में नौकरी मिल जाती है। विभिन्न सर्वे में यह पाया गया है कि बेहतर प्रैक्टिकल नॉलेज से नौकरी पाने की संभावना 50% तक बढ़ जाती है।

नए दोस्त और नेटवर्क बनता है

इन्टर्नशिप का एक बड़ा फायदा है कि आपको कई अच्छे दोस्त मिल जाते हैं। आपका नेटवर्क पहले से बड़ा और स्ट्रांग हो जाता है। कई बार नेटवर्क की मदद से आपको अच्छी नौकरी भी मिल जाती है।

कम्युनिकेशन स्किल सीखने को मिलती है

इंटर्नशिप का एक बड़ा फायदा है कि कम्युनिकेशन स्किल सीखने को मिलती है। जैसे अपने बॉस या टीम मेंबर से किस तरह बात करना है, फोन पर कैसे बात करना है, क्लाइंट या कस्टमर को कैसे डील करना है, कैसे ईमेल का जवाब देना है, क्लाइंट को कैसे कोटेशन देना, डील को कैसे क्लोज करना। यह सारी चीजें सीखने को मिलती हैं।

आत्मविश्वास बढ़ता है

इंटर्नशिप करने का सबसे बड़ा फायदा है कि इसके स्टूडेंट्स के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है। इससे यह भी पता चलता है कि नौकरी करते समय कंपनी, ऑफिस, वर्क प्लेस में किस तरह काम किया जाता है।। इससे जानकारी भी बढ़ती है

इंटर्नशिप कैसे प्राप्त करें? How to get Internship?

कॉलेज की मदद से इंटर्नशिप पाये

जिस कॉलेज में आप पढ़ रहे हैं उस कॉलेज मैं बहुत ही कंपनियां समर इंटर्नशिप के लिए आती रहती हैं। उन्हें कुछ होनहार युवाओं की जरूरत होती है। इंटर्नशिप से उन कंपनियों का भी कुछ फायदा हो जाता है। इसलिए वे खुद भी इंटर्नशिप देती है। इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट कॉलेज में कॉलेज ही इंटर्नशिप के लिए दूसरी कपनियों से सम्पर्क करते है।

स्वयं भी किसी कंपनी में अप्लाई कर सकते हैं

आप जिस कंपनी में इंटर्नशिप करना चाहते हैं उसमें सीधे जाकर संपर्क करें और इंटर्नशिप के लिए बात करें। आपको अपना रेस्यूम (Resume) अच्छी तरह बनाना होगा। एक छोटे से इंटरव्यू के बाद आपको इंटर्नशिप करने का मौका मिल जाएगा।

काउंसलर / जॉब प्लेसमेंट एजेंसीज की मदद लें

यदि आपको इंटर्नशिप पाने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप किसी प्रोफेशनल काउंसलर या जॉब प्लेसमेंट एजेंसीज की मदद ले सकते हैं। उनका संपर्क बहुत सी कंपनियों से होता है। आपको तुरंत ही इंटर्नशिप मिल जाएगी।

सही इंटर्नशिप का चयन कैसे करें? How to select right Internship for you?

इंटर्नशिप का चयन करने के लिए आपको अपनी रुचियों (Interest) पर ध्यान देना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप MBA का कोर्स कर रहे हैं और मार्केटिंग में स्पेशलाइजेशन लिया है तो आपको ऐसी कंपनी में इंटर्नशिप करनी चाहिए जहां पर आपको मार्केटिंग का अनुभव प्राप्त हो।

ठीक इसी तरह यदि आप फाइनेंस से MBA कर रहे हैं तो आपको उस कंपनी का चुनाव करना चाहिए जहां पर आपको फाइनेंस से संबंधित चीजें सीखने को मिले। इंटर्नशिप के दौरान आपको अपनी रुचियों के अनुसार काम करना है।

आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उसी क्षेत्र में इन्टर्नशिप का चयन करें। उदाहरण के लिए इंटरनेशनल बिजनेस, मार्केटिंग, सप्लाई चैन मैनेजमेंट, रिटेल मैनेजमेंट आदि।

2 . Home Tutoring

इस क्षेत्र में एक ट्यूटर का मुख्य काम सबसे पहले छात्र की कमियों व उसकी स्टेंथ को समझना होता है। साथ ही हर बच्चे के सीखने का तरीका अलग होता है। इसलिए आपको उसे समझकर उसे एकेडमिक सपोर्ट तो देना होता है ही, साथ ही अपने स्किल्स व विभिन्न ऑनलाइन टूल्स का प्रयोग करके उसकी परफार्मेंस को बेहतर बनाना होता है।

योग्यता

ऑनलाइन ट्यूटर बनने के लिए आपका संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही जिस विषय के बारे में आप पढ़ाना चाहते हैं, उसका विशेष रूप से ज्ञान होना चाहिए। वहीं, अगर आपको पहले से ही टींचिंग एक्सपीरियंस है तो आपको काम मिलने में आसानी होगी।

3 . Workng Part Time

पार्ट टाइम जॉब करने के लिए क्या करें

पार्ट टाइम जॉब कोई अलग टाइप की जॉब नहीं हैं यह एक आम नौकरी ही है जो हर कोई करता हैं | बस फर्क इतना है कि पार्ट टाइम जॉब करने के लिए कम समय देना होता हैं और जितना हम काम करते हैं उतना ही हमें उस कार्य का पैसा मिलता हैं |पार्ट टाइम जॉब कोई भी कर सकता हैं फिर चाहे वह कोई छात्र (student) हो या कोई नौकरी पेशा व्यक्ति या फिर कोई गृहणी |

पार्ट टाइम जॉब कितने तरह की होती है?

पार्टटाइम जॉब कई तरह की होती हैं जिनके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे किन्तु आज का हमारा विषय ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब एवं ऑफलाइन पार्ट टाइम जॉब का हैं तो हम यहाँ ऑनलाइन एवं ऑफलाइन जॉब को विस्तार से समझने की कोशिश करेंगे |

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब क्या है?

इन्टरनेट पर ऐसी कई सारी वेबसाइट हैं जहाँ आप ऑनलाइन काम तलाश सकते हो | कई सारी वेबसाइट आपको मौका देती हैं इन्टरनेट की मदद से काम करके पैसे कमाने का , जैसे UpworkElanceFreelancer99designs आदि |  इस तरह की वेबसाइट पर आप रजिस्टर करके ऑनलाइन काम तलाश सकते हैं | यहाँ पर आपको हर तरह का काम मिलेगा जो कि आपको आपके क्वालिफिकेशन एवं अपनी योग्यता अनुसार आपको ही चुनना हैं |

4 . Starting a YouTube Channel

यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (How to Earn Money From Youtube in hindi)

यूट्यूब कमाने का एक बहुत ही बेहतर जरिया बन चूका है. इसमें कई ऐसे सब्सक्राइबिंग प्लान हैं, जिसके ज़रिये यूट्यूब बहुत से वीडियो प्रचारों को ख़ुद ब ख़ुद एक अच्छे चैनल से जोड़ देता है, जिसका फायदा चैनल के मालिक को होता है. यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीक़ा नीचे दिया जा रहा है.

  • सबसे पहले यूट्यूब में लॉग इन करके एक चैनल बनाना होता है. ये चैनल्स व्यक्तिगत होते हैं, जिसे कोई और नहीं चला सकता. एक यूट्यूब अकाउंट के साथ एक चैनल बनाया जा सकता है. यूट्यूब अकाउंट एक गूगल अकाउंट की तरह होता है. यूट्यूब अकाउंट को गूगल के अन्य जगह से कनेक्ट किया जा सकता है जैसे गूगल ड्राइव या जी मेल. इस चैनल को एक बहुत ही रोचक टाइटल दे दिया जा सकता है, जिसके नाम से आम लोग चैनल को बहुत आसानी से ढूंढ पायेंगे. चैनल का नाम वीडियो के कंटेंट से सम्बंधित हो तो बहुत बेहतर होता है. आपके द्वारा इस्तेमाल हो रहा यूज़रनेम आपको बहुत प्रभावित करता है. नाम छोटा और असरदार होने पर लोग बहुत आसानी से याद रख सकते हैं, तथा अन्य लोगों से इसका ज़िक्र भी कर सकते हैं जिससे आपके चैनल का बहुत बेहतर प्रचार हो पायेगा. अगर पसंद न आया तो बाद में यूज़र नेम को बदला भी जा सकता है.
  • अपलोड करने वाले को ये बात ध्यान में रखना चाहिए कि अपलोड की गयी चीज़ अच्छी क्वालिटी की हो, और अधिक लम्बी न हो. शुरूआत कैसी भी हो ,कोशिश ये होनी चाहिए कि हर अगला वीडियो पिछले वाले वीडियो से बेहतर हो.
  • अपनी वीडियो क्वालिटी कई तरह से बेहतर बनाई जा सकती है. एक बहुत अच्छा कैमरा, उम्दा वीडियो संपादन, लाइटिंग आदि का विशेष ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है.
  • बहुत कम समय अंतराल पर लगातार वीडियो अपलोड करते रहने से बहुत अच्छे संख्या में दर्शक जुट जाते हैं, जिस वजह से कमाई का जरिया और बेहतर होता जाता है.
  • जितने अधिक दर्शक होंगे कमाई उतनी बढ़ेगी, इसलिए यूट्यूब का लिंक अपने फेसबुक, ट्वीटर तथा अन्य सोशल साइट्स के ज़रिये अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश होनी चाहिए.
  • दर्शकों के द्वारा की गयी टिप्पणियों पर अपना प्रतिउत्तर देते रहने से दर्शक बने रहते हैं. उनके सवालों, उनके विचारों और सुझाओं पर अमल करने से बहुत फायदा हो सकता है.
  • यूट्यूब पर पैसा कमाने का सबसे मुख्य जरिया ये है कि यूट्यूब को अपने वीडियो पर ऐड डालने की अनुमति दी जाए. किसी वीडियो को अपलोड करने के बाद “मोनेटाईजिंग टैब” पर क्लिक करने से यूट्यूब को ख़ुद ब ख़ुद इसकी अनुमति मिल जाती है. इसी बॉक्स में उन सभी वीडियो के आगे दिए गए ‘$’ चिन्ह पर क्लिक करें. क्लिक किया गया वीडियो ‘मोनेटाईज़ड’ हो जाता है. उस पर एड आने लगते हैं और दर्शकों की संख्या में वृद्धि के साथ पैसा भी बढ़ता है.
  • इसके साथ ‘गूगल एडसीन’ वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाना पड़ता है. ये अकाउंट मुफ्त में ही बनता है. यहाँ यूट्यूब द्वारा मांगे गये सभी जानकारियों को देना होता है. यहाँ पर या तो एक ‘पेपल’ अकाउंट या एक अन्य बैंक अकाउंट की ज़रुरत पड़ती है. इसके साथ सब्सक्राइब करने वाले को अपना पता देना होता है. इन जानकरियों की सहायता से एडसीन ये पता करता है कि आप कौन हो और एडसीन किसे पैसे भेजेगा. दर्शकों द्वारा किये गये प्रति एड क्लिक पर और बहुत कम पैसे व्यूज पर मिलते हैं. यही वजह है कि यूट्यूब पर पैसे कमाने के लिए दर्शकों की संख्या बहुत अधिक होनी चाहिए.
  • वीडियो बनाने के लिए यदि मुनासिब हो तो एक छोटी सी टीम बना कर काम बाँट लेना बहुत ज़रूरी होता है. इससे काम बहुत आसानी से बिना किसी टेंशन के साथ किया जा सकता है.
  • समय- समय पर विश्लेषण की जांच करते रहना ज़रूरी है. यदि ऐसा लगे कि कंटेंट काम नहीं कर रहा है या चैनल मशहूर नहीं हो पा रहा है तो समय के साथ वीडियो का कंटेंट बदलना ज़रूरी होता है.
  • यूट्यूब पर शुरू होने के बाद कई और भी जगहों पर अपने वीडियो की मार्केटिंग करनी ज़रूरी होती है. इसके लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाया जा सकता है. इसके अलावा और भी बहुत से सोशल साइट्स हैं जिनपर अपने वीडियोज शेयर किये जा सकते हैं.
  • इन सब के साथ यूट्यूब में मेम्बरशिप भी ली जा सकती है. पार्टनर होने के कई फायदे होते हैं. एक यूट्यूब पार्टनर को यूट्यूब की तरफ से कंटेंट बनाने में कई मदद मिलती हैं, साथ ही पार्टनर होने पर बहुत से पुरस्कार भी जीते जा सकते हैं. वैसे पार्टनर होने के लिए किसी चैनल के वीडियो को अगले 90 दिनों में कम से कम पंद्रह हज़ार व्यूज मिलने चाहिए.

इस तरह यूट्यूब में अपना करियर ढूँढा जा सकता है.

 

Categories4 . 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments